बंद करे

रुचि के स्थान

नाहन

नाहन शहर का हवाई दृश्य

नाहन शहर का हवाई दृश्य

नाहन शहर राजा कर्म प्रकाश द्वारा सन् 1621 ईस्वी में स्थापित किया गया था, जो वर्तमान में इस जिला का मुख्यालय है। यह समुद्र तल से 932 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहाँ वर्ष भर सुखद वातावरण रहता है। यहाँ पर कई प्रसिद्ध मंदिर और तालाब हैं जो अपने आकर्षण के लिए बेजोड़ हैं। शहर के मध्य में अपनी विशेष पहचान वाला एक प्राचीन महल है,जो महलात के नाम से जाना जाता है और बाहर से आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह व्यापक और सुंदर दृश्यों का सभी तरफ अवलोकन करता है। शहर के विशेष आकर्षण में तीन सुंदर और अपने आप में अद्वितीय पैदल पथ हैं, जिनमें से एक विला राउंड दूसरा आर्मी राउंड तथा तीसरा अस्पताल राउंड के रूप में जाने जाते है, जहाँ से पर्यटकों को आस-पास के क्षेत्रों के मनोहारी दृश्य दिखाई देते है। शहर के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक महल के ठीक नीचे रानीताल बाग के नाम से जाना जाने वाला सुंदर उद्यान है। सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित विश्राम गृहों और अन्य निजी आवासों के साथ पर्यटन की दृष्टि से इस शहर का अपना विशेष महत्व है।

चुडधार

चुडधार का दृश्य

चुडधार का दृश्य

जिला सिरमौर में शिवालिक पर्वतमाला में से एक मनोहारी दृश्यों वाला चूडधार पर्वत 11982 फुट ऊँचा (यह दक्षिणी हिमाचल प्रदेश में सबसे ऊंची चोटी है) है, चूडधार, आमतौर पर चूड-चांदनी (बर्फ की चूड़ी) के रूप में जाना जाता है। जो की शिखर से क्षेत्र के सबसे शानदर और प्रकृति के वरदान स्वरूप दक्षिण छोर के परिदृश्यों का अवलोकन कराता है। यहाँ से दिखाई देने वाले दृश्यों में दक्षिणी तलहटी ही नहीं बर्फ से लदी हुई उपत्यकाएं व अधित्यकाओं के साथ-साथ गढ़वाल क्षेत्र के उत्तरी छोर पर श्री बद्रीनाथ और श्री केदारनाथ के शिखर भी शामिल है। पर्वत श्रेणियों की तरफ निचले इलाके के चारों ओर का दृश्यग एसा लगता है की मानो में के चोटियों ने और दक्षिण की ओर समतल क्षेत्रो को गले लगा लिया हो।,
ऐसी मान्यता है कि यह वही जगह है जहां हनुमान ने जीवन-पुनर्स्थापना की संजीवनी बूटी की खोज की, जिसने भगवान राम के अनुज लक्ष्मण को पुनः जीवित किया। एक प्राचीन शहर के अवशेष निकटतम डून्डी देवी मंदिर में पाए गए हैं। जड़ी-बूटियों और सुंदर अल्पाइन वनस्पतियों का अपार भंडार इन हिमालय ढलानों को समृद्ध करता है। वन्यजीव अभ्यारण्य से गुजरते हुए हिमाचल प्रदेश के राज्य पक्षी मोनल, कोक्लस, कालीज और तीतर के मनोहारी दृश्यों की छाप छोड़ता है। कस्तूरी मृग और लुप्तप्राय हिमालयी काले भालू भी इन्हीं घने जंगलों में रहते हैं।
शिखर के नीचे देवदार की छत से निर्मित एकल-मंजिला शिरगुल के चौकोर मंदिर में विराजमान शिवलिंग के साथ चूडेशवर महादेव शिव को समर्पित है। इस प्राचीन मंदिर में नवरात्रों मेले के दौरान तीर्थयात्री रात में गाते हैं और नृत्य करते हैं।
शिखर पर चलने वाले ट्रेकर्स छोटे ग्लेशियरों से गुजरते हैं, जो मध्यम से भारी बर्फबारी (33 फीट बर्फ की औसत) युक्त है। अक्सर शिरगुल मंदिर बर्फ के नीचे लुप्त हो जाता है।
एक स्पष्ट धूप दिन पर आपको बद्रीनाथ और केदारनाथ तीर्थ, गंगा के मैदानों, सतलज नदी और शिमला और चकरोता की पहाड़ियों के दर्शन करा सकता है। चूडधार शिखर के ऊपर शिव और काली के वरदानो का विस्तार हैं, जहां श्रद्धालुओं दुआर बकरी और भेड़ों का बलिदान किया जाता था। भक्त झंडे लगाकर, यहां प्रसाद भी चढ़ाते हैं।

जैतक किला

जैतक पहाड़ियों का सिरमौर के इतिहास में एक ऐतिहासिक स्थान है। इस स्थान पर सबसे महत्वपूर्ण लड़ाई ब्रिटिश सेना और गोरखाओं के बीच लड़ी गई थी। जैतक नामक शिखर उन दो चोटियों को कहा जाता है, जो नहान के उत्तर में लगभग 19 किमी, जमटा नाहन-दादाहू मोटर-वाहन सड़क पर पड़ता है। जैतक पहुँचने के लिए लगभग 3 किलोमीटर की चढ़ाई चढ़नी पड़ती है। जैतक किला स्लेट की छत से ढका हुआ 30०-36′ उत्तर और 77०-24′ पूर्व मे कयारदा दून से ऐसा लगता है के मानो पर्वत शिखर पर ताज रखा हो, समुद्र तल से इसकी की ऊंचाई लगभग 1479 मीटर है। गोरखाओं ने जब 1810 में नाहन पर हमला किया तो उन्हे पराजित करने के उपरांत किले का निर्माण किया गया था। अब एक छोटा सा गांव पुराने जैतक का एकमात्र अवशेष है। यह सैंण धार, नाहन और धरटी धार की पहाड़ियों का मनमोहक दृश्य दिखता है। कनैतों के प्रसिद्ध जैताक वंश को इस गांव का नाम मिला है।

हरिपुरधार

हरीपुर नामक स्थान से जुडी पहाड़ी का नाम जिसे हरिपुर धार कहा जाता है। हरिपुर धार पर्वत शिखर पर सिरमौर के पूर्ववर्ती सासको द्वारा बनाया हुआ किला एसा लगता है मानो चोटी पर कोई मूक पहरेदार इस क्षेत्र की रक्षा करने बैठा हो। यह मुख्य रूप से पड़ोसी जुब्बल राज्य के साथ राज्य सीमाओं की रक्षा के लिए था। क्योंकि दोनों राज्यों के बीच लगातार सीमा विवाद थे और प्रत्येक दूसरे क्षेत्र में असामान्य अतिक्रमण करता रहता था। यह अब अनुपयोगी हो गया है और जो भाग अभी भी रहने योग्य है वह वन विभाग द्वारा मुख्यालय के रूप में उपयोग किया जाता है। इस किले को ऐतिहासिक पहाड़ी राज्यों के द्वारा बाहरी हमलावरों के हथियाने या कब्जा किए जाने से रोकने के उदेश्य के रूप में इस्तेमाल किए जाने के लिए जाना जाता है। इसका मुख्य आकर्षण इसके आस-पास के जंगल में आखेट करना है। नाहन से लगभग 106 किमी की दूरी पर स्थित यह एक नियमित बस सेवा से पहले दादाहू तक 32 किलोमीटर, तक पहुंच सकता है, जहां से कोई भी अंधेरी तक लगभग 44 किलोमीटर तक जीप द्वारा जा सकता है। लगभग 22 किलोमीटर का शेष भाग, जो एक जीप योग्य सड़क के निर्माण के अधीन है, पैदल या घोड़े-खच्चर द्वारा किया जा सकता है। इस स्थान पर जाने का अगला और आसान तरीका सोलन से राजगढ़ के माध्यम से है। खारोटियों, जहां से किले की पहाड़ी ऊंची लगभग 2 किमी दूर है।

पॉँवटा साहिब

गुरुद्वारा पॉँवटा साहिब

गुरुद्वारा पॉँवटा साहिब

पॉँवटा साहिब जिला सिरमौर के उप-मण्डल मुख्यालय में से एक है और जिला मुख्यालय नाहन से लगभग 45 किलोमीटर दूर है। यह समुद्र से 397.7 मीटर की ऊंचाई पर शिमला-नाहन-देहरादून सड़क पर स्थित है यह सिखों और हिंदुओं के लिए समान रुप से पवित्रत धार्मिक स्थान है। यहां पर यमुना नदी पूर्व की ओर से करीब आती है। और आंशिक रूप से अपने दक्षिण की ओर मुड़ती है। अर्थात यह यमुना नदी के दाहिने किनारे पर स्थित है। यह दून घाटी का एक मनोहारी दृश्य प्रस्तुत करता है। पॉँवटा साहिब का मुख्य आकर्षण इसकी स्थिति ही है। शहर के भीतर यमुना की तरफ से एक प्रसिद्ध पॉँवटा साहिब गुरद्वारा है। गुरु गोविन्द सिंह, सिखों के दसवें गुरु 1742 से 1745 तक लगभग 4 वर्षों तक यहां रहे। पौंटो साहिब के नाम की उत्पत्ति गुरु को भी दी गई है और स्थानीय निवासियों की स्मृति में एक से अधिक पौराणिक कथाएं अभी भी ताजा हैं यह कहा जाता है कि उसके स्थान की भूमि पर अपने पैर की स्थापना के साथ और उसके बाद रहने वाले स्थान को पॉँव-टिकने (पॉँव रखा था) के रूप में पॉँव-टिका नामित किया गया था, जो बाद में पॉँवटा साहिब के नाम में बदल गया। एक और संस्करण जो 1897 के मजरा की राजस्व रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, और शायद अधिक विश्वसनीय और आधिकारिक लगता है, वह यह कि यमुना में स्नान करते समय गुरु जी (गुरु गोविन्द सिंह) का खूबसूरत आभूषण, जिसे “पाँटा” कहा जाता है, फिसल जाता है और नदी में हमेशा के लिए खो गया था। इसलिए, इस घटना के बाद जगह का नाम पॉँवटा साहिब पड़ा। उन्होंने गढ़वाल और बिलासपुर के राजाओं के स्थानीय सैन्य बलों के खिलाफ विभिन्न लड़ाई लड़ी। पाउंटा साहिब गुरुद्वारा विजय के बिंदु पर स्थित है। यह जगह पूरे भारत के तीर्थयात्रियों को आकर्षित करती है। पर्यटन स्थल के रूप में अपना महत्व है जिसमें पर्यटन विभाग का यमुना नामक होटल, पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह, किसान भवन आदि की सभी सुविधाएं हैं।’

राजगढ़

आड़ू की घाटी राजगढ़

आड़ू की घाटी राजगढ़

राजगढ़ एक हरी भरी घाटी के रुप में सिरमौर जिले के जैसे हृदय स्थल में स्थित है। यह 76,50 9 की आबादी वाला सिरमौर का सबसे बड़ा उप-मण्डल है। राजगढ़ के दो उप-विभाजन हैं, एक राजगढ़ ही है और दूसरा सराहां, सिरमौर की यह एक खूबसूरत घाटी है। राजगढ़ का कुल भौगोलिक क्षेत्र 810 वर्ग किमी है और कुल क्षेत्रफल का 30 प्रतिशत जंगल के अंतर्गत है। विभिन्न स्रोतों से कुल आय, जिसमें आड़ू, अन्य गुठली दार फल और सब्जियों की बिक्री शामिल है, कुल आय लगभग 32 करोड़ है। इसमें राजगढ़ घाटी में हिमाचल प्रदेश वन निगम के माध्यम से बेची जाने वाली लकड़ी से होने वाली आय भी शामिल है, जो की 2 करोड़ रुपये कइ लगभग है।
असल में, इस क्षेत्र के लोग खश राजपूत कबीले से सम्बन्धित हैं। ऐसा कहा जाता है कि पझोता घाटी में स्थानीय लोग मियां नाम से अभिहित है, मूलतः राजस्थान से आए हुए राजपूत थे। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान, लोकप्रिय पझोता आंदोलन के करण यहां के गाँव प्रसिद्ध हो गए। इन्हों ने राजतंत्र से मुक्ति दिलाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस घाटी के लोग प्रगतिशील और मेहनती हैं। वे मौलिक रुप से ही सुन्दर और सरल दिखने के साथ-साथ तेजविस्ता इनकी विशेषता है। वे धार्मिक और आस्थावान होने के साथ-साथ भगवान शिव और देवी दुर्गा के उपासक हैं। भगवान शिव के वंशज भगवान शिरगुल के स्थानीय शाया मंदिर में उनकी महान वंशावली उल्लिखित है। एक किंवदंती के अनुसार, भगवान शिरगुल पहले शाया गांव में आए थे और बाद में 12,000 फीट की ऊंचाई पर चूड-चंदानी अर्थात चूडधार की पहाड़ीयों पर बस गए थे।

रेणुका जी

मंदिर श्री रेणुका जी

मंदिर श्री रेणुका जी

सिरमौर जिले में रेणुका धार्मिक और पर्यटन की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण स्थान है। यह नाहन से लगभग 40 कि०मी० पर मोटरवाहन मार्ग से जुड़ा हुआ है। इस जगह में हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध रेणुका जी झील है। रेणुका झील में नौकायान विहार आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण है। यह पवित्र अंडाकार झील 2.4 किमी की परिधि में है, जो अस्पष्ट रूप से एक मानव आकृति के समान है।एक दम पास में भगवान परशु राम ताल भी है। ऐसा माना जाता है कि परशु राम की मां श्री रेणुका जी ने स्वयं को पानी में समाहित कर दिया था, जिससे वे वह झील रुप में परिवर्तित हो गई थी। झील के अंत में विशाल खजूर के पेड़ हैं जो दिन के दौरान आदर्श मनोरंजन के स्थल बन गए हैं।
इस प्रसिद्ध झील पर हर साल हजारों तीर्थयात्री कार्तिका एकदशी पर पवित्र स्नान करने आते हैं। गिरि और मानव निर्मित शिविर के बीच 1.6 किलोमीटर के भूभाग के बीच दूर दूर से आने वाले शिविर के बीच 1.6 किलोमीटर पैच के बीच जहां दूर-दूर तक स्थित गांव वाले कुछ दिनों तक रहते हैं। कीर्तन सहित रात का उत्सव विभिन्न कला समूहों द्वारा आयोजित किया जाता है।
यह जगह मेले के दिनों में मेला आयोजित करने की पूरी क्षमता रखती है और विविध गतिविधिया की पेशकश करती है। जैसा ही खुले मैदान पर पहुंच जाता है, “आपको यहा शिकार करना वर्जित है यह वन्य पशु अभ्यारण है” “ इस सुचना पट द्वारा आगन्तुको को चेतावनी दी जाती है।
इस मेले के लिए परशु राम की पीतल की भव्य मूर्ति महान परम्पराओ सहित शोबा यात्रा के साथ संगीत मे वाद्ययंत्रों के साथ चांदी की पालकी में अपने स्थायी निवास स्थान पर जामु गांव से लाई जाती है। देवता तीन दिन के लिए मंदिर में रहता है। तदनुसार शुक्ल दशमी से द्वादशी (शुक्ल पक्ष दशमी से द्वादशी तक)। पहाड़ी लोग जब पुजारी पर रात को देवता की छाया आती है तो वे लोग अपनी समस्याओं के निदान हेतु पुजारी से प्रश्न करते है। पुजारी प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देता है। ये उत्तर चीजों की भविष्यवाणी करते हैं और अक्सर, प्रश्नकर्ता को कुछ अन्य कार्य, या देवता को कुछ भेंट या बलिदान करने का अनुमोदन करते हैं। जैसे अनुकूल भविष्यवाणी की पूर्ति की शर्त के रूप में, जैसे कि कुछ बीमारी से कुछ दुख से स्वास्थ्य लाभ मिलने पर भेंट आदि चढाने का परामर्श दिय जाता है। द्वादशी पर आमतौर से लोग रेणुका झील में पवित्र डुबकी के बाद सुख-शान्ति की याचना करते हैं।

सराहाँ

भूरेसिंह मंदिर

भूरेसिंह मंदिर

सराहाँ, पच्छाद तहसील व विकास खंड का मुख्यालय है जो की समुद्र स्तर से 1,668 मीटर ऊपर है। एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित यह जगह एक तरफ मैदानी इलाकों का एक मनोहारी दृश्य दिखाता है और दूसरी और चूड्धार के आकर्षक दृश्यों का अवलोकन कराता है। सराहाँ नाहन से करीब 35 किमी दूर है, जिसके साथ यह एक अच्छे राज्य राज्यमार्ग से जुड़ा हुआ है। डगशाई करीब 34 किमी दूर है और सोलन 52 किमी दूर है। इस जगह में एक लोक निर्माण विभाग का विश्राम गृह, एक चिकित्सालय, एक डाकघर, एक महा विद्यालय, एक पशु चिकित्सालय, एक सूचना केंद्र, एक सार्वजनिक दूरभाष कार्यालय, एक पुलिस स्टेशन और एक मुर्गी पालन इकाई है। कुल 778 जनसँख्या के साथ यह नगर पंचायत 82 हेक्टेयर मे स्थित है।

 

 

सिरमौर

सिरमौरी ताल

सिरमौरी ताल

किसी समय प्रसिद्ध शहर सिरमौर, पांवटा साहिब से मात्र 16 किमी की दूरी पर स्थित था। गिरी के दक्षिणी किनारे पर पांवटा साहिब के उत्तर-पश्चिम में यह राज्य की राजधानी होने से सिरमौर के नाम से जाना जाता था। अब अवशेष के रूप में वाहन सिरमौरी ताल नमक एक ताल ही रह गया है और वह भी लगभग पूरी तरह सूख गया है। जिसका ज्यादातर क्षेत्र खेती के अंतर्गत है। यह माना जाता है कि जिला के लिए सिरमौर शब्द इसी जगह से उत्पन्न हुआ है। इस जगह के खंडहरों में गिरी के दक्षिणी किनारे पर स्थित एक छोटे से पहाड़ी के ऊपर स्थित एक गहरी सुरंग नुमा गड्ढा है, जो कि तत्कालीन सिरमौर रियासत के शासकों ने उस रस्से के गिरी के आर पार बांधने के लिए किया था; जिसपर आगंतुक नटनी(न्रित्यांगना) ने नृत्य करते हुए रस्सी पर गिरी के आर पार जाने की शर्त पूरी करने के किये किया था । चूंकि नटनी के शर्त पूरी करने से पहले ही, शासन की और से षड़यंत्र रच कर रस्सी को काट दिया गया था, जिस से नटनी जल मे समाधिस्थ हो गयी लेकिन उसके अभिशाप से सिरमौर राज्य भी गर्क हो गया था । प्रमाण स्वरूप गिरी से पार एक विशाल चट्टान इस काण्ड की गवाही के रूप मे स्थित है।

 

त्रिलोकपुर

मंदिर माता बाला सुंदरी जी त्रिलोकपुर

मंदिर माता बाला सुंदरी जी त्रिलोकपुर

त्रिलोकपुर, नाहन के 24 किमी दक्षिण-पश्चिम में 430 मीटर की ऊंचाई पर, 77०15′ उत्तर और 30०30′ पूर्व में एक अलग पहाड़ी पर स्थित है। यह जगह प्रसिद्ध देवी बाला सुन्दरी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। मंदिर 1573 में राजा दीप प्रकाश द्वारा बनाया गया था। एक मार्ग इसे सैनवाला नाहन-कालाम्ब से जोड़ता है, जो कि नाहन से 9.6 किमी दूर है। 6.4 कि. मी. की दूरी से कालाआम्ब और त्रिलोकपुर के बीच एक सड़क जाती है और कई नियमित बस सेवायें नाहन से उपलब्ध है। गांव में पानी की कमी की पूर्ती के लिए 1867 में कुंवर सुरजन सिंह द्वारा त्रिलोकपुर गांव में एक पक्का तालाब बनाया गया है। अब एक नलकूप के माध्यम से पानी की आपूर्ति के लिए योजना पूरी हो चुकी है। हिमाचल प्रदेश के मत्स्य पालन विभाग द्वारा मछली संरक्षण के लिए उस ताल को उपयोग मे लाया जा रहा है । एक शाखा डाकखाना , एक आयुर्वेदिक दवाखाना, एक वरिष्ठ उच्च विद्यालय , एक पटवारखाना, एक पशु चिकित्सा औषधालय, कई सराय और एक वन परिक्षेत्र, एक वन निरीक्षण कुटीर भी यहां मौजूद है। गांव पूरी तरह विद्युतीकृत है। गांव की जनसंख्या 664और इसकी भूमि 742 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली हुई है।
त्रिलोकपुर महान धार्मिक महत्व का स्थान है। इसे मां वैष्णो देवी का बचपन स्थान माना जाता है। देवी महामाया बाला सुंदरी का मंदिर बहुत प्रसिद्ध है और पूरे उत्तर भारत के लाखों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। त्रिलोकपुर में एक महत्वपूर्ण मेला वर्ष में दो बार में आयोजित किया जाता है। जो कि चैत्र और अश्विन महीने में शुक्ल पक्ष की अष्टमी से चतुर्दशी (8 वें से 14 वें शुक्ल पक्ष तक) आयोजित किया जाता है। इस अवधि में लोग आते-जाते रहते हैं लेकिन अष्टमी और चौदस पर तो एक विशाल जन समुद्र ही मानो श्रद्धालुओं का उमड़ पड़ता है। इसी तरह माह की प्रथमा व पूर्णिमा तिथियों पर भी लोगों की आवाजाही बढ़ जाती है।

 

शिवालिक जीवाश्म उद्द्यान(फॉसिल पार्क)

फोसिल पार्क सुकेती

फोसिल पार्क सुकेती

शिवालिक जीवाश्म उद्द्यान, हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के मारकंडा घाटी में शिवालिक पहाड़ियों के सुंदर परिवेश के बीच ग्राम सकैती में स्थित है। हिमाचल प्रदेश सरकार के सहयोग से प्रागैतिहासिक अवशेषों के संरक्षण, उनके प्राकृतिक वातावरण की बहाली और वैज्ञानिक, शैक्षणिक और मनोरंजक उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग करने के लिए भारत के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा इस पार्क का विकास किया गया है। पार्क का उद्घाटन 1974 ईस्वी में, हिमाचल प्रदेश सर्कार द्वारा पूर्व-ऐतिहासिक जानवरों के जीवन-आकार के मॉडल को दिखाने के लिए किया गया था। जो 1 से 2.5 मिलियन वर्ष पूर्व सकैती क्षेत्र और समीपस्थ क्षेत्रों से खुदाई में प्राप्त हुए थे। उद्द्यान में एक छोटे से संग्रहालय में मेरुदंडधारी जीव समूहों से संबंधित इस संग्रह में कई शानदार जीवाश्म नमूनों को प्रदर्शित किया गया है। इसके अलावा, साइट को प्लियो-प्लेस्टोसिने अवधि (2.5 मिलियन वर्ष पूर्व) के विशाल वृक्षारोपण के माध्यम से एक दृश्यावली देने के लिए विकसित किया गया है। जिसने पार्क की सुंदरता बढ़ाने के अलावा हरियाली भी प्रदान की है।
शिवलिक चट्टान दुनिया भर में विभिन्न कशेरुक जानवरों और पौधों के भूमिगत अवशेषों के लिए प्रसिद्ध हैं, जो कि 25 मिलियन वर्ष के समय के दौरान विकसित हुए हैं और वर्तमान में भूमि पशुओं और पौधों को उपजाने के साथ अलग-अलग हो गए हैं। शिवालिक जीवाश्म पार्क, सकैत, शिवालिक पहाड़ियों में प्रकृति के दुर्लभ उपहारों में से एक है, जिसमें विलुप्त प्रागैतिहासिक जानवरों के अवशेष जीवाश्म के रूप में संरक्षित किये गए हैं, और यह एक समृद्ध भूवैज्ञानिक धरोहर है।