बंद करे

उच्च शिक्षा विभाग

उच्च शिक्षा विभाग की आयु के तहत उच्च शिक्षा निदेशालय ने एक उपाधि की स्थापना की है। प्रत्येक जिले में उच्च शिक्षा कार्यालय निदेशालय। जिले के वरिष्ठ और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों की सभी शैक्षणिक गतिविधियों की समग्र पर्यवेक्षण इस स्तर पर की जाती है। वर्तमान में जिले में 145 जीएसएसएस, 94 जीएचएस और 73 निजी स्कूल कार्यरत हैं। जिनमें से 41 जीएसएसएस विज्ञान स्ट्रीम चल रहे हैं और 41 जीएसएसएस वाणिज्य धारा चला रहे हैं कुल 62424 में से 32070 लड़के और 30354 लड़कियां 2016-17 के सत्र में स्कूलों में नामांकित हैं। यह जिला में शिक्षा से संबंधित ग्राउंड लेवल पर सभी योजनाओं की कार्यान्वयन एजेंसी भी है।

प्रमुख गतिविधियां

  1. छात्रवृति :  छात्रों को छात्रवृत्ति के विभिन्न प्रकारों का वितरण उदा। दसवीं कक्षा के जन / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / ओबीसी छात्रों के लिए योग्यता छात्रवृत्ति अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / जन छात्र और मैट्रिक अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के लिए मैटिक छात्रवृत्ति पोस्ट करें।
  2. प्रेरणा और विज्ञान क्रियाएँ :  ऑल हाई और सेन सेक। विज्ञान की गतिविधियों और उनके बीच पारिस्थितिक स्वभाव के लिए छात्रों को प्रेरित करने के लिए जिला स्कूलों को प्रोत्साहन योजना के तहत पंजीकृत किया गया है। इस जिला स्तर की प्रेरणा परियोजना प्रतियोगिताओं के लिए हर साल आयोजित किया जाता है और शीर्ष दस छात्र राज्य स्तर पर प्रतियोगिता के लिए भेजते
  3. खेल क्रियाएँ  :खेल गतिविधियों शैक्षणिक गतिविधियों के अलावा स्कूली शिक्षा का प्रमुख हिस्सा हैं। यह न केवल छात्रों की शारीरिक स्वास्थ्य को पोषण करता है बल्कि उनकी ऊर्जा को सही तरीके से चैनलिंग करने का भी एक मतलब है। हर साल लड़कों और लड़कियों के लिए अंडर -19 टूर्नामेंट आयोजित किए जाते हैं और छात्रों को राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर चुना जाता है। जिला ने लोक नृत्य समारोह में राष्ट्रीय पुरस्कार जीएसएसएस नगता की लड़कों की टीम द्वारा प्राप्त किया है और 50000 / – रुपये का नकद पुरस्कार जीता है।
  4. एनएसएस  :  वहां करीब 43 स्कूल हैं जहां एनएसएस योजना लागू की गई है जहां सीनियर सेकेंड के छात्र स्कूल स्तर सामाजिक कारणों की गतिविधियों में भाग लेता है और आस-पास स्वच्छ और स्वच्छ रखता है। विभिन्न शिविरों के माध्यम से समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित की जाती है
  5. आईटी / आईसीटी और व्यावसायिक शिक्षा की निगरानी:  लगभग सभी स्कूलों को सेकेंड में कंप्यूटर और स्मार्ट लैब की सुविधा प्रदान की गई है। और सीनियर सेक। कला प्रौद्योगिकी राज्य के उपयोग द्वारा छात्रों की सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए स्तर जिला के 75 स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा शुरू की गई है, जहां से व्यावसायिक शिक्षा के छात्रों को भविष्य के उद्यमी होना सीखना है
  6. लैपटॉप का वितरण :  मैट्रिक और प्लस टू के बीच हर साल शीर्ष 10000 मेधावी छात्रों को राज्य में लैपटॉप और हमारे शहर से सम्मानित किया जाता है। अपने मेधावी छात्रों के लिए लैपटॉप प्राप्त करने में कभी पीछे नहीं रहा।.
  7.  स्काउट और गाइड  :  लगभग सभी स्कूल (उच्च और सीनियर सेकेंड) को बीएसजी इकाइयों के रूप में पंजीकृत किया गया है। स्काउट मास्टर्स और गाइड कैप्टनों के लिए बुनियादी और अग्रिम पाठ्यक्रम का आयोजन किया जाता है जिसमें स्काउट और गाइड्स के लिए प्रथम, द्विया और ट्राट्य सोपान टेस्टिंग कैंप शामिल हैं।

कार्यालय संपर्क जानकारी:

उप। उच्च शिक्षा जिला निदेशक नाहन , ज़िला सिरमौर, (हि. प्र.)
फोन: 01702-222246 ईमेल: ddhesirmour[at]rediffmail[dot]com

ब्लॉग:    ddhesirmour.blogspot[dot]com