आयुर्वेद

आयुर्वेद विभाग, जिला सिरमौर के ग्रामीण, शहरी एवं दूर दराज क्षेत्रो में 88 आयुर्वेदिक स्वास्थ्य संस्थानों के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रहा है।

  1. उप-मंडलीय आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी, सूरजपुर में पॉँवटा साहिब
  2. उप-मंडलीय आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी, राजगढ़
  3. 20 बिस्तरीय जिला आयुर्वेदिक अस्पताल, नाहन
  4. 10 बिस्तरीय आयुर्वेदिक अस्पताल, पॉँवटा साहिब
  5. राजकीय होम्योपैथिक स्वास्थ्य केंद्र, नाहन
  6. 83 अन्य राजकीय आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र जिला सिरमौर में संचालित

विभाग द्वारा क्रियान्वित गतिविधियां

हिमाचल प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार जिला सिरमौर के सभी आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारियो द्वारा 2 या 3 सरकारी स्कूल को गोद लिये है जिसमे प्रभारियो द्वारा विभिनं स्वास्थ्य विषयों पर जागरूकता व्याख्यान दिये जा रहे है। विभाग द्वारा इस जिले में कुल गोद लिए गए 146 सरकारी स्कूलों में लगभग 4500 से 5000 छात्रो को लाभ प्राप्त हुआ है।

वर्ष 2017-18 के दौरान विभाग द्वारा ने 13 आयुर्वेदिक एवं होमियोपैथिक चिकित्सा शिविरों का आयोजन जिला के दुर्गम एवं दूर दराज में किया गया जिसमे जरूरतमंद रोगियों का निशुल्क आयुर्वेदिक/ होमियोपैथिक ओषधियो एवं लैब टेस्ट की सुविधा प्रदान की गई । उक्त शिविरों में कुल 10122 लोग लाभवानित हुए।

विभिन्न योजनाएं

निम्नलिखित जिला / कार्यक्रम इस जिले के नागरिक के लिए उन्मुख किया गया है

वैलनेस क्लिनिक

    1. मदरसा कादरिया, मिश्रवाला, जिला सिरमौर को उक्त कार्यक्रम के अंतर्गत गोद लिया गया है जहां 700 छात्र जो कि हिमाचल प्रदेश एवं अन्य राज्यो से शिक्षा ग्रहण कर रहे है को आयुर्वेद के माध्यम से उनका उपचार किया जा रहा है । प्रत्येक माह की 25 तारीख को आयुर्वेदिक औषधियो को जरूरतमंद छात्रों को वितरित करते है।
    2. डे केयर केंद्र फॉर सीनियर सिटीजन (वरिष्ठ नागरिकों), पक्का टैंक, नाहन को उक्त योजना के अंतर्गत गोद लिया है जंहा होम्योपैथिक पदृति के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को उपचार किया जा रहा है। विभाग के होम्योपैथिक चिकित्सा प्रत्येक माह 10 एवं 25 तारीख को वहा लोगो का होम्योपैथिक पदृति के माध्यम से उपचार/जाँच एवं ओषधियो वितरित करते है।

विशेष स्कूल का अपनाने

अस्था स्पेशल स्कूल, पक्का टैंक, नाहन, जहां शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण बच्चों का अनुमान है कि सप्ताह के प्रत्येक मंगलवार को आयुर्वेद के माध्यम से मुफ्त उपचार प्रदान करने के लिए अपनाया गया है।

विभाग की प्रमुख उपलब्धि

श्री रेणुका जी अंतरराष्ट्रीय मेला, 2017 में विभाग द्वारा जीवन शैली विषय पर लगाई प्रदर्शनी को महामहिम राज्यपाल , हिमाचल प्रदेश द्वारा द्वितीय पुरस्कार से समानित किया गया।

विभाग की संपर्क जानकारी

क्र. संख्या. कार्यालय का नाम टेलीफोन नंबर ई. मेल
1 जिला आयुर्वेदिक अधिकारी, नाहन जिला सिरमौर 01702-222567 sirmourdao@gamil[dot]com
2 जिला आयुर्वेदिक अस्पताल, नाहन 01702-224450
3 उप-मंडलीय आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी, सूरजपुर sdamosurajpur@gmail[dot]com
4 उप- मंडलीय आयुर्वेदिक चिकित्सा कार्यालय, राजगढ़ sdamorajgarh@gmail[dot]com